You are currently viewing एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022
एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना Madhya Pradhesh Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 – केंद्र सरकार की नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत दिए गये अनुदान के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार ने  “MP CM Solar Pump Subsidy Scheme 2022” लोंच की है. इस योजना से मध्य प्रदेश राज्य में कृषि योग्य भूमि की सिंचाई हेतु किसानो को सोलर पम्प खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाएगी. मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना के तहत अपने कृषि योग्य जमीन में सोलार पम्प लगवाने पर केंद्र सरकार एवं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लागत का 90 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का शुभारम्भ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के किसानो को खेत में सिंचाई करने के लिए सोलर पम्प लगवाने में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी। Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 के तहत केंद्र सरकार व मध्य प्रदेश सरकार मिलकर अधिकतम 90% तक सब्सिडी प्रदान करेगी. खेतो में सोलर पम्प लगने पर किसानो को सिचाई करने में और आसानी होगी. मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम द्वारा राज्य के 18 हज़ार किसानों को सोलर पम्प सब्सिडी दर पर उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। अब तक मप्र उर्जा विकास निगम के पास प्रस्तावित संख्या से कही गुना जादा किसानों के सोलर पम्प लगवाने के लिए आवेदन आ चुके हैं। इस योजना से जुडी पूरी जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े: 

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022
एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022
Yojana Nameमुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2022
Launched By MP State Govt
Department इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट महाराष्ट्र
Stateराज्य सरकार , महाराष्ट्र
BenefitsRenewable Energy और कृषि उत्पादों  के इस्तेमार को बढ़ाना 
Beneficiaries मध्य प्रदेश के किसान
Official Website www.mahadiscom.in/solar

Main Objective of MP Mukhyamantri solar Pump Yojana 2022

जैसा की हम सभी जानते है हमे देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा किसानी करता है. वर्तमान में देश के अधिकतर राज्यो के किसान डीजल पंप से खेतों में सिंचाई करते हैं। डीजल के कीमतों में पिचले कुछ सालों में भारी बढोतरी होई है, जिसके चलते सिंचाई करना और जादा महंगा हो गया है. डीजल से पंप से सिंचाई करने पर प्रदूषण भी फेलता है. इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए राज्य सरकार ने Madhya Pradesh Solar Pump Yojana की शुरुआत की है। सोलर पम्प रिन्यूएबल एनर्जी पर चलता है, जिससे लगत कम आती है और प्रदुषण भी नही फेलता. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को अपने खेतों की सिंचाई के लिए सोलर पंप मिलेगा। इस मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के माध्यम से प्रदेश में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने, रियायती दर पर सोलर पंप उपलब्ध करवाए जा रहे है. और साथ ही उद्यानिकी फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जायेगा. 

Terms and Condition to get MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana Benefits 

मध्यप्रदेश सोलर पंप सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित नियम, शर्ते एवं दिशा-निर्देश का पालन होना अनिवार्य है:

  1. इस योजना के तहत मिले सोलर पम्प प्लांट का उपयोग केवल कृषि सिंचाई में किया करना होगा तथा इसको बेचा या ट्रांसफर नहीं किया जायेगा।
  2. आवेदक के पास खेतो में सिंचाई के लिए एक स्थाई सोर्स होना जरुरी है, एवं सोलर पम्प हेतु आवश्‍यक जल भण्‍डारण की आवश्यकता अनुसार उपयोग किया जायेगा।
  3. निर्धारित नियमों के अनुसार आवेदक को मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से सोलर पम्प लगवाने के लिए सहमती प्रदान करनी होगी।
  4. योजना से मिलने वाली सब्सिडी की राशी काटने के बाद कुल लागत में से बची हुई शेष राशि को मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड में निर्धारित अवधि पर जमा करवाना होगा. 
  5. सोलर पंप लग जाने के बाद उसके उपयोग के साथ-साथ सोलर पंप की सुरक्षा एवं सामान्य रख-रखाव की जिम्मेदारी किसान की होगी।
  6. आवेदक किसान को सोलर प्लेटों की स्थापना के लिए छाया रहित स्थान उपलब्ध करवाना होगा।
  7. मध्यप्रदेश सोलर पंप सब्सिडी योजना आवेदन फॉर्म के साथ 5,000 रूपए की आवेदन शुल्क का भुगतान ‘‘मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड, भोपाल’’ को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा.
  8. इस योजना के तहत स्थापित सोलर पम्प की जानकारी वाला बोर्ड सोलर पम्प पर लगाया जाएगा।

Documents Required for MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana

मध्यप्रदेश सोलर पंप सब्सिडी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ जरुरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ जमा करने होंगे. इन सभी जरुरी दस्तावेजों की लिस्ट निचे दी गयी है: 

  1. आवेदक किसान का आधार कार्ड
  2. स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  3. सोलर पंप स्थापित करने के लिए खेती योग्य भूमि के दस्तावेज
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. एमपी सोलर पंप योजना के लिए वही किसान पात्र होगा जो राज्य का स्थायी निवासी होगा।
  7. आवेदन से संबंधित प्रकिया को पूर्ण करने के लिए किसान के पास किसान कार्ड होना आवश्यक है।

Latest Update on MP Mukhyamantri solar Pump Yojana 

MP Solar Pump Yojana का लाभ उठाने के लिए किसान को एक शर्त पर मंजूरी देनी होगी जिसके अनुसार किसान इस बात का वादा करेगा की भविष्य में खेत के खसरे या बटाकिट खसरे पर कोई विद्युत पम्प नही लगाया जायेगा. अगर ऐसा होता है तो वह सोलर पंप योजना से मिलने वाले अनुदान का लाभ नही ले पायेगा. किसान को एक स्व घोषणा पत्र पर अपने हस्ताक्षर करके जमा करना होगा, जिसमें यह घोषित किया जाना है कि किसान ने वर्तमान में उस खसरा या बटाकाइट खसरा भूमि पर कोई विद्युत पंप संचालित या कनेक्ट नहीं किया है। अगर किसान ने उस खसरे या बटाकिट खसरे पर बिजली का पंप चलाया या जोड़ा है तो ऐसी स्थिति में अगर किसान सब्सिडी छोड़ कर बिजली के पंप को हटा देता है तो किसान को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना अंतर्गत सब्सिडी दे दी जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को भी सरकार द्वारा मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है। ताकि कृषि क्षेत्र का विकास किया जा सके।

Benefits of MP Mukhyamantri Solar Pump Scheme 2022

  1. मध्यप्रदेश सोलर पम्प सब्सिडी योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को निशुल्क सोलर पम्प प्रदान किये जायेगे ।
  2. राज्य में ऐसे स्थान जहाँ बिजली कंपनियां बिजली सप्लाई नही कर रही है, उन जगहों के किसानों को खेती में सिंचाई के लिए सोलर पंप दिया जायेगा. ताकि उन्हें बिजली कनेक्शन के लिए इन कंपनियों को मोटा पैसा न देना पड़े. ऐसे स्थान के किसानो को सबसे जादा प्राथमिकता दी जा रही है. 
  3. ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहाँ बिजली की पहुँच है किन्तु विद्युत लाइन से कम से कम 300 मीटर की दूरी पर स्थित हो। उन्हें बीच इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा ।
  4. नदी या बाँध के पास के खेत जहाँ फसल के आधार पर बिजली की खपत अधिक होती है, ऐसी जगहों पर बिजली बचत के लिए सोलर पंप वितरित किये जायेंगे. 
  5. Mukhyamantri Solar Pump Scheme 2022  का लाभ राज्य के सभी किसान उठा सकते है और सोलर पंप की मदद से आसानी से अपने खेतो में सिंचाई कर सकते है ।

How to Apply for Mukhyamantri Solar Pump Scheme 2022

जो किसान ऊपर बताये गये मापदंडो को पूरा करता है वो मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए आवेदन भर सकते है. मध्यप्रदेश सोलर पंप योजना में आवेदन करने हेतु निचे बताये गये विस्तृत प्रोसेस को जरुर फॉलो करे: 

  1. MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana के नवीन आवेदन के ल‍िए पोर्टल cmsolarpump.mp.gov.in को विजिट करें।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर “नवीन आवेदन करें” बटन  पर क्लिक करें। 
  3. यहॉं पर किसान को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेज कर वेरिफिकेशन किया जायेगा. 
  4. इसके बाद एक अगले पेज पर किसान को अपनी बारे में सामान्य जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे की किसान का नाम, पिता/पति का नाम, आपका परमानेंट पता (Address) आदि. अब “Next” बटन दबा कर आगे बढे.
  5. एक बार सामान्य जानकारी भरने के उपरांत आपको 7 स्टेप में आगे का आवेदन भरना होगा जो की निम्न प्रकार है: 

Step 1: आधार eKYC – इस स्टेप में आवेदक किसान को अपना आधार नंबर दर्ज करके e-KYC करना होगा. E-KYC के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर OTP भेजा जायेगा. OTP Verify करने के बाद “Next” बटन पर क्लीक करें. 

Step 2: बैंक अकाउंट की जानकारी – इस स्टेप किसान को अपने बैंक खाते से जुडी जानकारी दर्ज करनी होगी ताकि अगर किसी कारणवश आपका आवेदन ख़ारिज हो जाता है तो आपके द्वारा आवेदन के लिए जमा करवाई गयी राशी वापस भेजी जा सके. 

Step 3: समग्र की जानकारी (वैकल्पिक) – इस स्टेप में आप अपने परिवार के आईडी की जानकारी दर्ज कर सकते है. 

Step 4: जातिवर्ग की जानकारी – इसमें आवेदक को अपनी जाति‍वर्ग (सामान्य, अन्य् प‍िछडा वर्ग, अनुसूच‍ित जात‍ि एवं अनुसूच‍ित जनजात‍ि) संबंधी स्वप्रमाणित घोषणा करनी होगी। 

Step 5: खसरा मैपिंग की जानकारी – इस स्टेप आपको जिस भूमि पर सोलर पंप लगवाना है उसका खसरा संख्या वेरीफाई करना होगा. यह दो प्रकार से किया जा सकता है: 

  • आधार से जुडे खसरे प्राप्त करना – अगर आपका खसरा संख्या खाता आधार से जुड़ा है तो सिस्टम खुद ही उसे आपके सामने दिखा देगा.  
  • बिना आधार के खसरा संख्या चयन – यद‍ि संबंध‍ित किसान के खसरे आधार से संलग्न नही हैं तो “अन्य खसरे ल‍िंक करने ल‍िए क्लिक करें” बटन पर क्लिक करें यहाँ पर आप खुद से अपने जिला, तहसील, गाँव से जुडी जानकारी दर्ज करके अपने नाम का खसरा संख्या का चयन कर सकते है. 

Step 6: सोलर पंप जानकारी – इस स्टेप में आवेदक किसान को खेती व सोलार पंप से जुडी कुछ जानकारी यह पर दर्ज करनी होगी. जैसे ही आप सोलर पंपिंग सिस्टम का प्रकार चुनेगें, उसके नीचे दी गयी टेबल में कृषक अंश की राश‍ि आ जावेगी।  इसके बाद “सुरक्षित” बटन पर क्लीक करके आगे बढे. 

Step 7: जानकारी एक नजर में (Form Preview)  – इस स्टेज में आप अपने द्वारा फॉर्म में भरी गयी जानकारी पर एक नजर ढल कर उसे फिर से चेक कर सकते है ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटी होने पर उसे सुधार सके. फॉर्म जांचने के बाद आप जैसे ही “कृपया जानकारी को जाँच कर आवेदन को सुरक्षित करें” आप पेमेंट पेज पर चले जायेंगे. और साथ ही आवेदन क्रमांक भी आपको SMS के जरिये फ़ोन पर भेज दिया जायेगा. 

Step 8: कृषक अंश राश‍ि का भुगतान – अब किसान अपने सहुलियेत के अनुसार पेमेंट मेथड का चयन करके इस राशी का भुगतान कर सकता है. 

How to Download User Manual of Mukhyamantri Solar Pump Yojana 

  1. सबसे पहले किसान भाई एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें 
  2. अब आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा
  3. इस पेज को निचे की तरफ स्क्रॉल करके आपको “Download User Manual” के विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  4. उसके बाद आपके सामने PDF format में User Manual खुलकर आएगा।
  5. अब आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. इस तरह से आप User Manual डाउनलोड कर पाएंगे.

अन्य सरकारी योजनाओं के लिए यहाँ क्लिक करें

FAQs for Madhya Pradesh Mukhyamantri Solar Pump Yojana

  1. एमपी मुख्यमंत्री सौर पंप योजना का उद्देश्य क्या है?

    Ans. अधिकांश राज्यों में किसान अपने खेतों को पानी देने के लिए डीजल पंपों का उपयोग करते हैं। इसके चलते किसानों को काफी पैसा खर्च करना पड़ रहा है। डीजल पंपों से सिंचाई करने से पर्यावरण भी प्रदूषित होता है; इन मुद्दों को हल करने के लिए, राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश सौर पंप योजना शुरू की।

  2. मध्य प्रदेश सोलर पंप योंजन के लिए पंजीकरण कैसे करें?

    Ans. आप एक सरल ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके एमपी सोलर पंप योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। हमने अपने लेख में ऑनलाइन पंजीकरण के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया शेयर की है।

  3. एमपी सोलर पंप योजना के लिए आवेदन पत्र के साथ मुझे कितना पैसा देना होगा?

    Ans. आवेदक को ऑनलाइन आवेदन के साथ 5,000 रुपये की निर्धारित राशि जमा करनी होगी।

Leave a Reply