IPL Team Mumbai Indians: IPL 2021

2008 में इंडियंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के साथ ही Mumbai Indians टीम की स्थापना हुई। यह टीम 8 टीमो में से एक थी। इस IPL Team Mumbai Indians का मालिकाना हक़ भी बाकि टीमो की तरह ऑक्शन मे बेचा गया था।

मुंबई इंडियंस का मालिकाना हक़ मुकेश अंबानी की कंपनी के पास है। साल 2008 में मुकेश अंबानी ने मुंबई इंडियंस को 840 करोड़ रुपए मे 10 साल के लिए खरीद लिया था। BCCI ने 2007 मे एक पर्स्ताव निकला जिसमे इंडियन प्रीमियर लीग की सुरवात के बारे में बताया गया था। उसके बाद जब BCCI ने 2008 में सभी 9 टीम्स के मालिको का व उनके द्वारा दी गयी कीमत के बारे में घोषणा तो IPL की सभी टीमो मे से सबसे महंगी बिकने वाली टीम Mumbai Indians थी।

कप्तान (Captain)रोहित शर्मा (वर्तमान), सचिन तेंदुलकर (पूर्व)
कोच (coach)महेला जयवर्धने (वर्तमान मुख्य कोच), लालचंद राजपूत (पूर्व)
बाॅलिग कोच (Bowling coach)शेन बाॅन्ड 
मालिक (Owner)नीता अंबानी, मुकेश अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज)
ड्रेस का रंग (Dress color)नीला (blue)
रथापना वर्ष 2008
स्थान मुंबई, महाराष्ट्र (भारत)

मुंबई इंडियंस टीम का प्रदर्शन (Team Performance)

शुरुआत के कुछ सालो तक सचिन तेंदुलकर की कप्तानी मे मुंबई इंडियन्स ने अछा प्रदर्शन किया। आईपीएल के पहले सीजन 2008 में सचिन तेंदुलकर शमाली हुए। IPL के इस सीजन मे सूरुआती मेचों में उनका अच्छा प्रदर्शन रहा लेकिन कुछ कारणों की वजह से वह कुछ मैच खेले नहीं पाए। इस कारन उनकी टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई। सचिन तेंदुलकर ने IPL 4 सीजन मे कुल 78 मैच‌ खेले 2334 रन बनाए और साथ ही 34.83 की औसत से IPL में 1 शतक बनाया और 13 अर्धशतक जिसमें 295 चौंके और 29 छक्के लगाए।

सचिन तेंदुलकर ने 2012 में रोहित शर्मा को कहा की वह कप्तानी नहीं करना चाहते हैं इस के बाद हरभजन सिंह को टीम की कप्तानी संभाली और टीम को प्लेआफ में पहुंचाया लेकिन मुंबई इंडियंस फाइल में नहीं पहुंच पाई।

साल 2012 मे सचिन तेंदुलकर ने टीम की कप्तानी छोड़ने का फेसला किया और साथ ही आईपीएल से विदा लेने का भी फेसला लिया। उनके बाद टीम की कप्तानी हरभजन सिंह को दे दी गयी। आईपीएल के इस सीजन मे मुंबई इंडियन्स टीम प्लेऑफ तक ही पहुच पाई और टीम को निरासा का सामना करना पड़ा।

साल 2013 के 6 सीजन के लिए रोहित शर्मा को ‌मुंबई इंडियंस की कप्तान घोषित कर दिया गया। इसी साल मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए IPL का पहला ‌खिताब जीता। इस सीजन के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स से 23 रन से जीत हासिल कि और IPL 2013 का ख़िताब अपने नाम किया।

आईपीएल के 7 वें सीजन 2014 मे टीम का कुछ खासा पर्दर्सन नही रहा. फिर आता है 8वा सीजन 2015 जिसमे मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन अच्छा रहा। मगर कुछ मेचो मे टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ा। लेकिन फिर भी टीम ने जेसे तेसे फाइनल मे अपनी जगह बनायीं| फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 41 रनों से हरा कर दुसरी बार खिताब अपने नाम किया ।

IPL Team Mumbai Indians 10 वे सीजन(2017) में और भी शानदार प्रदर्शन करते हुई IPL 2017 का तीसरा बार खिताब अपने नाम किया फाइनल के रोमांचक मुकाबले में Pune super giants को 1 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया।

टीम ने आईपीएल के 12 सीजन (2019) में और अच्छा प्रदर्शन किया। इस बार टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग का चौथी बार खिताब अपने नाम किया। इस रोमांचक मुकाबले में फिर चेन्नई सुपर किंग्स को 1 run से हरा कर आईपीएल में चौथी बार चैपियन बनी।

फिर आता है 13वा सीजन जो की पेहली बार भारत से बाहर UAE मे खेला गया। यहा भी टीम ने अच्छा प्रदर्सन किया और फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल को 5 विकेट से हरा कर IPL में पांचवी बार खिताब अपने नाम किय। इसी के साथ यह टीम आईपीएल में सब से ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम बन गई।

रोहित शर्मा एक एसे कप्तान बन गये जो Mumbai Indians को‌ 5 बार इंडियंस ‌प्रीमियर लीग का‌ खिताब जीताया ‌है।

1 thought on “IPL Team Mumbai Indians: IPL 2021”

  1. I like the valuable info you provide in your articles.
    I’ll bookmark your weblog and take a look at once more right here frequently.
    I’m moderately certain I will be told many new stuff proper right here!
    Good luck for the following!

    Reply

Leave a Comment